मुन्नार दर्शनीय स्थल

मुन्नार दर्शनीय स्थल जिनको देखकर आप हैरान रह जायेंगे

मुन्नार दर्शनीय स्थल भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। इसके सुंदर उद्यान, विशाल चाय के बागान, मसालों की खेती, घर में नौका विहार आदि प्रमुख आकर्षण हैं।

कई प्रकार के पिकनिक स्पॉट, खूबसूरत झीलें, मुन्नार का इको पॉइंट, वन्यजीव रिसॉर्ट्स आदि भी यहाँ देखने लायक हैं। समुद्र तल से लगभग 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, मुन्नार में तीन पहाड़ी नदियों का संगम है, जो काफी भावनात्मक है।

अपने अद्भुत वातावरण और आकर्षक दृश्य के कारण, दुनिया भर के लोग यहाँ खींचे जाते हैं। इनके अलावा केरल के मुन्नार में मुख्य पर्यटन स्थल के बारे में बात करते हैं।

अंग्रेजी में पढ़ें

मुन्नार दर्शनीय स्थल जो गर्मियों के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं।

  • वंडरला मनोरंजन पार्क
  • कोच्चि का किला
  • गणपति मंदिर
  • जंगल एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान
  • शीर्ष स्टेशन
  • चाय की सैर
  • स्पाइस टूर
  • प्रकृति की सैर
  • चाय संग्रहालय
  • दक्षिणा घाट

मुन्नार दर्शनीय स्थल, केरल में सुंदर झीलें और नदियाँ

  • कुंडला डैम झील
  • सीता देवी झील
  • मट्टुपेट्टी झील, देवीकुलम, मुन्नार
मुन्नार दर्शनीय स्थल
मुन्नार दर्शनीय स्थल

मुन्नार दर्शनीय स्थल कैसे पहुंचे

दिल्ली टू मुन्नार

दिल्ली टू मुन्नार बाई एयर: दिल्ली और मुन्नार के बीच की हवाई दूरी 2063 किमी है। दिल्ली से मुन्नार के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है। मुन्नार का निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (COK) है, जो लगभग 110 किमी दूर है। दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (DEL) से कोचीन में हवाई अड्डे के लिए सीधी उड़ानें उपलब्ध हैं। इसलिए, उड़ान के लिए मुन्नार से दिल्ली पहुंचने के तरीके के बारे में सोच रहे लोगों के लिए हिल स्टेशन पर जाने का सबसे तेज़ तरीका हवाई यात्रा। दिल्ली से COK हवाई अड्डे तक लगभग 3 से 3.5 घंटे लगते हैं। इंडिगो, एयर इंडिया, जेट एयरवेज, विस्तारा, और स्पाइसजेट ऐसी उड़ानें प्रदान करते हैं जो दैनिक आधार पर संचालित होती हैं। आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए हवाई अड्डे से कैब ले सकते हैं।

दिल्ली टू मुन्नार ट्रेन से: आश्चर्य है कि ट्रेन से मुन्नार कैसे पहुंचे? दिल्ली से मुन्नार तक ट्रेन से यात्रा करना संभव है। ट्रेन की यात्रा में कम से कम 48 घंटे लगने चाहिए। ट्रेन के माध्यम से पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका अलुवा रेलवे स्टेशन तक ट्रेन ले जाना है जो मुन्नार से 108.2 किमी की दूरी पर है। आप दिल्ली से आने वाली कई ट्रेनों का विकल्प चुन सकते हैं। फिर आप वहां से मुन्नार के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं। दिल्ली से अलुवा के लिए ट्रेन की यात्रा में लगभग 1.5 से 2 दिन लगते हैं, क्योंकि आप भारत के उत्तर से भारत के लगभग दक्षिणी बिंदु तक यात्रा करेंगे। ट्रेन लेना उचित नहीं है। हालांकि यह एक सस्ता और सस्ता विकल्प है, लेकिन इसमें आपका काफी समय लगेगा।

दिल्ली टू मुन्नार बाय रोड: दिल्ली और मुन्नार के बीच सड़क की दूरी 2642 किमी है। दिल्ली से शुरू होने वाली सड़क के माध्यम से शहर तक पहुंचने में लगभग 42 घंटे लगते हैं। यह दिल्ली से मुन्नार की दूरी सड़क मार्ग से कवर करने के लिए यात्रा का एक लोकप्रिय तरीका नहीं है। हालांकि केरल में कई राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों और अन्य धातु सड़कों का एक नेटवर्क है, लेकिन दिल्ली से सड़क मार्ग से यात्रा करना उचित नहीं है क्योंकि मुन्नार पहुंचने पर आपको काफी समय लग सकता है और आपको थकावट हो सकती है।

मुंबई टू मुन्नार

मुंबई टू मुन्नार बाय एयर: भारत में अंतरराज्यीय कनेक्टिविटी शानदार है, हालांकि, मुन्नार से मुंबई के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है क्योंकि वहां कोई हवाई अड्डा नहीं है। लगभग 110 किमी पर, कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (COK) मुन्नार से निकटतम हवाई अड्डा है। आपको सबसे पहले मुंबई से एर्नाकुलम के लिए फ्लाइट लेनी होगी। फिर एर्नाकुलम से आप मुन्नार के लिए बस ले सकते हैं। बस यात्रा में लगभग 4 घंटे लगेंगे। मुंबई से मुन्नार तक हवाई मार्ग से यात्रा करना संभव नहीं है।

मुम्बई टू मुन्नार ट्रेन से: मुन्नार से मुंबई पहुँचने के लिए, ट्रेन से पहुँचने का एक सस्ता साधन है। आप नागरकोइल एक्सप्रेस नामक एक ट्रेन में सवार हो सकते हैं जो मुंबई से बैंगलोर जाती है; फिर आप मुन्नार के लिए बस ले सकते हैं। एक और मार्ग है जो आप मुन्नार से मुंबई तक पहुंचने के लिए ले सकते हैं। मुन्नार का निकटतम रेलवे स्टेशन अलुवा है; यह मुन्नार से लगभग 110 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां डे-बोर्डिंग के बाद, आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। आप बस या होटल टैक्सी को प्री-बुक भी कर सकते हैं। मुम्बई से मुन्नार तक ट्रेन से यात्रा करना वास्तव में सबसे आसान तरीका है।

मुंबई टू मुन्नार बाय रोड: मुंबई से, यदि आप तमिलनाडु और केरल के मुन्नार के पास के स्थानों के लिए उड़ान भरते हैं, तो आप सड़क मार्ग से मुन्नार जा सकते हैं। निजी और राज्य संचालित बसें हैं जो आपको मुन्नार ले जा सकती हैं। आप केरल के किसी भी बड़े शहर से बस ले सकते हैं; ये केरल राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा चलाए जा रहे हैं। इसमें सेल्फ-ड्राइविंग के विकल्प भी मौजूद हैं। कई कार किराए पर लेने की सेवाएं हैं, जिसके माध्यम से आप दैनिक किराये की दर और निर्णय के आधार पर कार किराए पर ले सकते हैं

Also Read: शिलांग, मेघालय – यहाँ विभिन्न प्रकार की परंपराएं हैं जो आकर्षक हैं।

मुन्नार के बारे में क्या प्रसिद्ध है?

हनीमून के लिए एक नया केंद्र। अत्यधिक शांतिपूर्ण जगह है। खुशनुमा मौसम हमेशा सैलानियों के लिए खुशगवार रहता है।

मुन्नार में स्थानीय भोजन क्या है?

मुन्नार का व्यंजन वह जगह है जहाँ आपको पारंपरिक केरल भोजन से सभी लोकप्रिय वस्तुएँ मिलेंगी। इडली, वड़ा, सांभर जैसे आवश्यक से लेकर व्यापक केले के चिप्स तक, यहाँ लगभग सभी प्रधान हैं। इसके अलावा कई स्थानों पर विभिन्न व्यंजनों के मेनू और बड़ी संख्या में विकल्प होंगे।
कोई भी बाजार में सुबह के भोजन के स्टॉल पर जाना चाहता है जो आपको एक सुखद नाश्ता प्रदान कर सकता है।

मुन्नार के बारे में क्या अच्छा नहीं है?

स्थानीय क्षेत्रों में आवागमन के लिए सार्वजनिक परिवहन थोड़ा समस्याग्रस्त है। इसके अलावा, मुन्नार का अपना रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा नहीं है, जिसके कारण यहां पहुंचना मुश्किल है।

3 thoughts on “मुन्नार दर्शनीय स्थल जिनको देखकर आप हैरान रह जायेंगे”

  1. Pingback: Buland Darwaza - हिंदी में उच्चतम प्रवेश द्वार के लिए गाइड - AawoGhoome

  2. Pingback: Lambasingi में जाने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें- जानिए हिंदी में - AawoGhoome

  3. “Greetings! Very helpful advice in this particular article! It’s the little changes that make the most significant changes. Many thanks for sharing!”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *