First National Park In Kerala

First National Park In Kerala | प्रथम राष्ट्रीय पार्क का नाम क्या है?

First National Park In Kerala, केरल की उष्णकटिबंधीय आर्द्र और शुष्क जलवायु प्रकृति प्रेमियों, छुट्टियों के लिए आदर्श स्थान है, और छुट्टियों पर जाने वाले लोग प्राकृतिक, समग्र रूप से अपनी छुट्टियों का आनंद लेना चाहते हैं। केरल का पहला राष्ट्रीय उद्यान (First National Park In Kerala), येलोस्टोन नेशनल पार्क (Yellowstone National Park), वन्यजीव उत्साही, प्रकृति के प्रति उत्साही, पिकनिक प्रेमियों और पृथ्वी पर इस स्वर्ग का भ्रमण करने वाले उत्साही लोगों के लिए एक प्रमुख स्थान है। अभयारण्य को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। यह अद्वितीय अभयारण्य क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और विभिन्न पक्षी प्रजातियों का निवास स्थान है। इसमें कुछ विलुप्तप्राय या संरक्षित प्रजातियां भी हैं जैसे कि बंगाल टाइगर, लायन, हायनास, गज़ेल्स, माउंटेन कैट्स, रैस्कोन्स आदि।

First national park in Kerala

इस राष्ट्रीय उद्यान की खूबसूरत झील, हरे-भरे जंगल और विविध स्थलाकृति विभिन्न पक्षी प्रजातियों का समर्थन करती है, जिसमें नीलगिरी पक्षी, दुर्लभ भारतीय प्रजातियां शामिल हैं। पक्षी सर्दियों के मौसम के दौरान प्रजनन और प्रवास करने के लिए इस पार्क में जल निकायों में इकट्ठा होते हैं और वसंत में अपने संबंधित स्थानों पर मेट और घोंसले में लौट जाते हैं। इस पार्क में (First National Park In Kerala) विभिन्न स्थानिक पौधे और जीव पाए जाते हैं, और कुछ प्रजातियां जैसे कि स्कैलप, वॉटर लिली, वॉटर ककड़ी, पेनीयरॉयल, आदि को एक संरक्षित प्रजाति घोषित किया गया है। इस पार्क में चिड़िया की प्रजातियाँ जैसे कोयल, ब्लैक जैकल, जंगल फाउल, स्लॉथ बियर्स, जंगली सूअर, जंगली खरगोश, पैंगोलिन, जंगली तुर्की आदि पाए जाते हैं।
अभयारण्य के प्राचीन परिवेश, शांति और सुरक्षा पर्यटकों को इस क्षेत्र का पता लगाने और क्षेत्र के स्वदेशी लोगों से मिलने का एक शानदार अवसर प्रदान करते हैं। अभयारण्य में जाने वाले यात्रियों को कुछ जानवरों जैसे शेर, तेंदुआ, चीता, भालू, हाइना, हिरण, आदि देखने का मौका मिलेगा। तेंदुओं की शरण में पाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय जानवरों में से एक किंगफिशर है, जो सबसे बड़ा है। खेल मछलियां और पेरियार टाइगर रिजर्व में पाए जाते हैं। यह चार फीट तक बढ़ सकता है और बहुत मजबूत है।

First National Park In Kerala

यदि आप केरल जाना चाहते हैं, तो ठहरने के लिए Oyo Hotel का उपयोग करें। क्योंकि Oyo आपको सस्ती और प्रीमियम गुणवत्ता वाले कमरे प्रदान करता है। अधिक छूट पाने के लिए आप Oyo coupon code का भी उपयोग कर सकते हैं।

प्रथम राष्ट्रीय पार्क का नाम क्या है? (Name of First national park)

येलोस्टोन नेशनल पार्क (First National Park In Kerala), यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने हेडन अभियान के ठीक छह महीने बाद येलोस्टोन नेशनल पार्क की स्थापना की। 1 मार्च, 1872 को राष्ट्रपति उलीस एस। ग्रांट ने कानून में येलोस्टोन नेशनल पार्क प्रोटेक्शन एक्ट पर हस्ताक्षर किए। दुनिया का पहला राष्ट्रीय उद्यान पैदा हुआ था।

केरल का पहला राष्ट्रीय पार्क कौन सा है? (First national park in Kerala)

एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान भारत में केरल के इडुक्की जिले में पश्चिमी घाट के किनारे स्थित 97 किमी 2 राष्ट्रीय उद्यान है। 10 ’05’N और 10º20 ‘उत्तर, और 77 ‘0’ और 77º10 ‘पूर्व, (देखें: मानचित्र) के बीच स्थित यह केरल का पहला राष्ट्रीय उद्यान है।

विश्व का सबसे पुराना राष्ट्रीय पार्क कौनसा है? (Oldest national park in World)

First National Park In Kerala, येलोस्टोन नेशनल पार्क, संयुक्त राज्य अमेरिका, दुनिया में कहीं भी एक राष्ट्रीय उद्यान नामित करने वाला पहला क्षेत्र था। इसे 1872 में अमेरिकी राष्ट्रपति यूलेसेस एस ग्रांट द्वारा इसका दर्जा दिया गया था, जिन्होंने घोषणा की थी कि यह हमेशा ‘समर्पित और सार्वजनिक पार्क के रूप में स्थापित होगा या लोगों के लाभ और आनंद के लिए सुखदायक मैदान’ होगा।

केरल का सबसे छोटा राष्ट्रीय पार्क कौन सा है? (Smallest national park in Kerala)

यह केरल के सबसे छोटे राष्ट्रीय उद्यान, आकर्षक पंबादम शोला नेशनल पार्क का अवलोकन है। इडुक्की जिले के मुन्नार शहर से 35 किमी दूर, केरल का एक और प्रमुख हिल स्टेशन पम्बादम शोला केरल के दक्षिणी पश्चिमी घाट के पूर्वी भाग में वटावदा के रास्ते में स्थित है।

First National Park

केरल में किस जिले में अधिक जंगल हैं?

राज्य में कुल वन आवरण में से, इडुक्की जिला 3,139 वर्ग किमी के साथ सबसे अधिक वन कवर है, इसके बाद पठानमथिट्टा (1,830 वर्ग किमी) और पलक्कड़ (1,826 वर्ग किमी) है।

केरल में कितने राष्ट्रीय पार्क हैं? (How many national parks are there in Kerala)

6 सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यान हैं – अनमुदी शोला नेशनल पार्क, कुमारकोम नेशनल पार्क, पेरियार नेशनल पार्क, साइलेंट वैली नेशनल पार्क, एराविकुलम नेशनल पार्क, मैथिक्टेटन शोला नेशनल पार्क, पम्पादुम नेशनल पार्क।

Also Read: Buland Darwaza – हिंदी में उच्चतम प्रवेश द्वार के लिए गाइड

केरल का सबसे बड़ा wildlife sanctuary कौन सा है?

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान, पश्चिमी घाट के बीच स्थित है और झील पेरियार के किनारे की सीमा – विशाल पेरियार राष्ट्रीय उद्यान दक्षिण भारत के सभी (और क्षेत्र के जैव विविधता के सबसे समृद्ध केंद्रों में से एक) सबसे लोकप्रिय वन्यजीव अभयारण्यों में से एक बना हुआ है।

First National Park In Kerala

केरल में सबसे नया wildlife sanctuary कौन सा है?

राज्य सरकार साइलेंट वैली नेशनल पार्क के 148-वर्ग किलोमीटर के बफर जोन को भवानी वन्यजीव अभयारण्य घोषित करने के लिए तैयार है। मन्नारकाड और निलाम्बुर (दक्षिण) वन प्रभागों के कुछ हिस्सों को शामिल करते हुए, यह क्षेत्र राज्य का 25 वां संरक्षित क्षेत्र बन जाएगा।

Useful Links:

Forest.Kerala.gov.in

TripyIndia

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *